सांसद प्रतिनिधिमंडल ने डीआरएम को ज्ञापन सौंप रेलवे समस्याओं से अवगत कराया। | Raxaul News Blog

 रक्सौल। भारतीय जनता पार्टी शिक्षक प्रकोष्ठ बिहार के प्रदेश संयोजक सह सांसद प्रतिनिधि प्रोफ़ेसर डॉ अनिल कुमार सिन्हा एवं सांसद प्रतिनिधि राज किशोर राय के नेतृत्व चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने श्री आलोक अग्रवाल, मंडल रेल प्रबंधक समस्तीपुर पूर्व मध्य रेलवे से मिलकर रक्सौल की रेल संबंधित सात मांगों से युक्त ज्ञापन देकर उनसे इस पर शीघ्राति शीघ्र विचार करने का आग्रह किया।

Raxaul News Blog




प्रो० सिन्हा ने बताया कि मुख्य मांगों में रक्सौल से खुलने वाली इंटरसिटी लिंक एक्सप्रेस को पुनः पूर्व की भांति प्रारंभ करना एवं मोतिहारी से रक्सौल आने के लिए संध्या 4:00 बजे एक ट्रेन की व्यवस्था की मांग शामिल है ।

इसके साथ ही रक्सौल स्टेशन के दक्षिण स्थित खेल मैदान में जलजमाव के कारण मौजे मोहल्ला के घरों में पानी भर रहा है जिसके कारण आम जनों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उसमें गंदगी के साथ-साथ अनेकों प्रकार की बीमारियां के भी फैलने का भय व्याप्त हो गया है इसीलिए उस में हो रहे मछली पालन को बंद कर जल निकासी की तत्काल व्यवस्था किया जाए।

रक्सौल स्टेशन से खुलने वाली 03215 रक्सौल पाटलिपुत्र इंटरसिटी(भाया सीतामढ़ी) के समय को पूर्ववत किया जाए ताकि आम जनता की कठिनाई दूर हो सके ।इसके समय परिवर्तन के कारण विश्वविद्यालय जाने वाले छात्रों को परेशानी हो रही है। रक्सौल में देर रात पहुंचने के कारण अनेकों प्रकार की कठिनाइयां उत्पन्न हो रही है।

न तो शहर, ग्राम के लिए उपयोगी है और ना ही नेपाल के यात्रियों के लिए सहज है। इसलिए इसके समय को पूर्व की भांति किया जाए । उन्होंने बताया कि इस ट्रेन को पाटलिपुत्र पहुंचने में 6 घंटे से लेकर 7 घंटे लगते हैं और उस ट्रेन में एक भी शौचालय नहीं है जिसके कारण महिलाओं एवं सीनियर सिटीजन को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है ।

21 वीं शताब्दी में यह अमानवीय है ।इसलिए उसमें शौचालय की व्यवस्था शीघ्र मानवता के आधार पर किया जाए ।रक्सौल स्टेशन से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस का विस्तार किसी भी कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।

ऐसे इस विषय पर माननीय सांसद डॉक्टर संजय जयसवाल ने स्पष्ट रूप से घोषणा कर चुके हैं कि उसका विस्तार नहीं किया जाएगा। उस ट्रेन में पेंट्रीकार लगाने की मांग की गई। रक्सौल स्टेशन के दो नंबर प्लेटफार्म पर शौचालय की व्यवस्था एवं स्टेशन परिसर में डीलक्स शौचालय की व्यवस्था की भी मांग की गई है। इस मांग पत्र में दिल्ली के लिए सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की भी परिचालन की मांग की गई। प्रो० सिन्हा ने कहा कि ये सभी मांगें आम जनता की आवाज़ है और इन पर शीघ्र कार्रवाई होनी चाहिए।

प्रतिनिधिमंडल में भाजयुमो के ज़िला अध्यक्ष प्रो० मनीष दूबे और ज़िला उपाध्यक्ष श्रीराम शर्मा शामिल थे । मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने सभी माँगों को एक एक करके सुना और आश्चर्य व्यक्त किया कि सीतामढ़ी होकर जानेवाली पाटलिपुत्र इंटरसिटी में शौचालय नहीं है ? उन्होंने शीघ्र व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। सभी माँगों पर विचार करने का आश्वासन दिया ।

Post a Comment

0 Comments